आमरस

आमरस

गर्मियों का मौसम मतलब आम का मौसम। आज मैं आपको आमरस बनाना बताउंगी जिसे बनाना बहुत ही आसान है। आमरस गुजरात और महाराष्ट्र का एक लोकप्रिय डेजर्ट है। आम के पल्प से बने आमरस को पूरी के साथ खाया जाता है लेकिन आप इसे कभी भी और कैसे भी खा सकते हैं। गुजरात में इसे केरी नो रस भी कहा जाता है। गुजरात की पारम्परिक आमरस की रेसिपी में घी और सोंठ पाउडर ( सूखी अदरक का पाउडर ) डाला जाता है और महाराष्ट्र में इलायची पाउडर। आमरस बनाने के लिए आमतौर पर अल्फांसो या केसर आमों का प्रयोग करते हैं लेकिन आप उपलब्धता के अनुसार किसी भी मीठे आमों का उपयोग कर सकते हैं बस इतना ध्यान रखें की आम रेशेदार न हों।
आवश्यक सामग्री :
४ आम
१/२ स्पून इलायची पाउडर
चीनी स्वादानुसार
१/२ कप पानी

बनाने की विधि : आमों को धोकर छील लें और टुकड़ों में काट लें। एक ब्लेंडर में आम के टुकड़े, इलायची पाउडर और पानी डालें। चीनी की मात्रा आम की मिठास और आपकी मिठास की आपकी व्यक्तिगत पसंद पर निर्भर करती है। अगर आम मीठे हों तो चीनी न डालें। सभी सामग्री को ब्लेंडर में डालें और एक स्मूद प्यूरी बना लें। तैयार आमरस को एक बाउल में निकालें और गरमागरम पूरी के साथ खाएं और खिलाएं।

Saumya Srivastava

Hello there ! Welcome to Rang e zindagi with Saumya I am Saumya Srivastava founder & creative mind behind this blog. A bit about me, I am master degree holder in Urdu literature & Event management. Apart from being an author of this blog i am professional wedding planner, Urdu trainer & certified Reiki master & healer. I started my blog in 2018 to share my views about anything or everything that attracts me or deserve to be talk. All the posts are written & pictures are clicked by me unless mentioned otherwise.

Leave a Reply